आधार कार्ड ऑनलाइन में पंजीकृत मोबाइल नंबर को कैसे बदलें

आधार कार्ड, एक नई कार्यान्वयन वाली सरकार की पहचान प्रमाण है, जो एक महत्वपूर्ण रूप में उभर रही है। सरकार ने प्रत्येक और हर व्यक्ति से अपने आधार कार्ड के लिए जल्द ही पंजीकरण करने का अनुरोध किया है, क्योंकि वे इस कार्ड को आपके अन्य सरकारी पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि से भी जोड़ रहे हैं। उन्होंने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ना शुरू कर दिया है भी।

पंजीकरण प्रक्रिया के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को एक मोबाइल नंबर के लिए कहा जाता है। हमारे पंजीकृत मोबाइल नंबर में आधार कार्ड की स्थिति एक संदेश के रूप में प्राप्त की जाती है। हालांकि, संभावना है कि किसी व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर को विभिन्न कारणों के कारण बदलने की जरूरत हो सकती है जैसे मोबाइल नंबर खोया, काम के स्थान में परिवर्तन, आदि।

इस लेख में, हम आपको अपने आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर को ऑनलाइन बदलने के लिए सही प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ऑनलाइन को बदलने की विस्तृत प्रक्रिया:

Step 1: ‘आधार स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल’ का दौरा करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें, जो ‘भारत की अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)’ द्वारा संचालित है।

https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update

Aadhar Card Update

Step 2: इस पेज में, अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और सत्यापन के लिए सुरक्षा कोड दर्ज करें।

Step 3: दर्ज करने के बाद, ‘भेजें OTP’ बटन पर क्लिक करें और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा

Step 4: दिए गए स्थान में ओटीपी प्रदान करें। लॉग इन बटन पर क्लिक करने के बाद

Step 5: आपको अपने विवरण के साथ एक नया पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जिसे ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है इस पृष्ठ में उपलब्ध विकल्पों में नाम, लिंग, मोबाइल, पता, जन्म तिथि और ईमेल-आईडी है।

Step 6: इस पृष्ठ में मोबाइल नंबर बदलें और ‘SUBMIT‘ बटन पर क्लिक करें।

Step 7: एक बार जब आप अपडेट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जो आपका अपडेटेड मोबाइल नंबर दिखाता है। जांचें कि क्या यह ठीक है और ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें

Step 8: आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा और चूंकि आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए किसी भी सबूत की आवश्यकता नहीं है, आप किसी भी अतिरिक्त दस्तावेजों को जोड़े बिना, ‘जमा’ पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 9: जमा करने के बाद, आपको यूआरएन मिलेगा, जिसके माध्यम से आप अनुरोध की प्रक्रिया को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।

Step 10: आपका अनुरोध 7 कार्य दिवसों में पूरा हो जाएगा। आप प्रदान की गई यूआरएन नंबर की सहायता से स्थिति की जांच कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख लोगों के लिए सहायक होगा, जो अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को बदलने के बारे में सोच रहे हैं।

Click Here to Read This Article in English

Leave a Reply