आपके शहर में आधार नामांकन केंद्र को सेटअप और प्रबंधित करने की विस्तृत प्रक्रिया

आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण सरकारी पहचान पत्र में से एक है और प्रत्येक और हर शहर में कई केंद्र खोल दिए जाते हैं, ताकि सभी नागरिक अपने आधार कार्ड को बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर सकें। हालांकि, यहां और कई शहरों में, कई केंद्र हैं, वहां अभी भी कुछ केंद्र हैं जो भरे हुए हैं इस स्थिति को सुधारने के लिए, विशिष्ट केंद्रों में भीड़-भाड़ से निपटने के लिए रजिस्ट्रार द्वारा कई नामांकन एजेंसियां नियुक्त की जाती हैं। ये केंद्र ठेके के आधार पर स्थापित और रख-रखाव कर रहे हैं, साथ ही साथ उन्हें स्थायी या अस्थायी रूप से स्थापित किया जा सकता है।

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आधार कार्ड नामांकन केंद्र के प्रकार:

आधार कार्ड नामांकन केन्द्रों के दो प्रकार हैं वे इस प्रकार हैं:

  • स्थायी आधार केंद्र – ये केंद्र सरकार द्वारा खोले गए हैं
  • अस्थायी आधार केंद्र – इन केंद्रों को नामांकन एजेंसियों की सहायता से निजी तौर पर खोला गया है।

आधार कार्ड नामांकन एजेंसी कैसे शुरू करें?

  • हम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) से अनुमति प्राप्त करने के बाद और पूरे देश में मौजूद नामांकन एजेंसियों की सहायता से ही आधार कार्ड नामांकन केंद्र शुरू कर सकते हैं।
  • देश भर में भारतीय नागरिकों के दोनों जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा प्राप्त करने के लिए, नामांकन एजेंसियों को यूआईडीएआई द्वारा स्थापित किया गया है।
  • यूआईडीएआई, आधार कार्ड नामांकन केंद्र की स्थापना के लिए रजिस्ट्रार को दिशानिर्देश प्रदान करता है। इसके बाद, रजिस्ट्रार योजनाओं को सत्यापित और अनुमोदित करता है और आधार नामांकन केंद्र स्थापित करने के लिए बॉयोमीट्रिक उपकरणों को वैधता प्रमाण पत्र प्रदान करता है।
  • रजिस्ट्रार का सबसे महत्वपूर्ण काम आधार नामांकन केंद्र शुरू करने के लिए एक आदर्श स्थान खोजना है। स्थान की आबादी और निकटवर्ती केंद्रों में प्रतीक्षा समय के आधार पर स्थान को अंतिम रूप दिया जाता है।
  • स्थान के चयन के बाद, रजिस्ट्रार पूर्व-नामांकन डेटा और नामांकन केंद्र तैनाती योजना प्रदान करता है।
  • इस सूचना के साथ, नामांकन एजेंसियां आधार कार्ड नामांकन केंद्र स्थापित करने के लिए काम करती हैं। नामांकन एजेंसियां आधार नामांकन केंद्र चलाने के लिए आधारभूत संरचना भी प्रदान करती हैं, जिसमें कर्मचारियों के सदस्यों की व्यवस्था भी शामिल है जो प्रमाणित ऑपरेटरों और पर्यवेक्षक हैं।
  • आधार कार्ड पंजीकरण केंद्र की स्थापना के बाद, नामांकन एजेंसी रजिस्ट्रार को जानकारी प्रदान करता है, जो यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई चेकलिस्ट के अनुसार आधार नामांकन केंद्र की तत्परता के लिए सुविधाएं और जांच की निगरानी करता है।

विस्तृत प्रक्रिया:

  • चरण 1: रजिस्ट्रार द्वारा स्थान का चयन
  • चरण 2: यूआईडीएआई से रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान की गई तैनाती योजना के अनुमोदन प्राप्त करना
  • चरण 3: केंद्र की स्थापना के लिए नामांकन एजेंसियों हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों उपकरणों को प्रदान करती है
  • चरण 4: स्थापित करने के बाद, प्रमाणित स्टाफ सदस्यों को नामांकन एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जाता है
  • चरण 5: नागरिकों के बीच केंद्र के बारे में जागरुकता पैदा करना।
  • चरण 6: रजिस्ट्रार द्वारा चेकलिस्ट सत्यापन

अपने नजदीकी नामांकन केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको संपर्क व्यक्ति, मोबाइल नंबर और पता जैसे विवरण की आवश्यकता होगी। इन्हें आधार वेबसाइट के लिए सरकारी वेबसाइट में उपलब्ध कराया जाएगा।

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