नाम या जन्म तिथि के साथ आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए चरण

आधार कार्ड, आजकल सबसे महत्वपूर्ण सरकारी पहचान प्रमाणन में से एक है। आने वाले दिनों में भारत में हर नागरिक के लिए यह पहचान प्रमाण होना अनिवार्य है। चूंकि यह आधार कार्ड प्राप्त करने में बहुत समय लगता है, इसलिए उन्होंने ऑनलाइन के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करना संभव बना दिया है। यहां तक ​​कि जब हम अपना आधार कार्ड खो देते हैं, हम आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और उस की एक प्रति बना सकते हैं। आधार कार्ड की इस प्रति भी मान्य पहचान प्रमाण माना जाता है।

पंजीकरण के समय के दौरान प्रदान किए गए अद्वितीय पहचान संख्या या नामांकन संख्या की सहायता से आधार कार्ड डाउनलोड करना संभव है। हालांकि, बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि हमारे पास नामांकन संख्या नहीं है, तो आधार कार्ड की प्रतिलिपि डाउनलोड करना असंभव है, जो कि सत्य नहीं है। आधार कार्ड, नाम या विशेष व्यक्ति के जन्म तिथि की सहायता से भी डाउनलोड किया जा सकता है, जिनके आधार कार्ड को डाउनलोड करने की आवश्यकता है। इस लेख में, हम नाम और जन्म तिथि की सहायता से आधार को डाउनलोड करने के कदमों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

नाम या जन्म तिथि के साथ आधार कार्ड डाउनलोड करें: विस्तृत प्रक्रिया

  • चरण 1: नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें, आपको आधार विवरण के लिए आधिकारिक पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।.https://resident.uidai.gov.in/

Steps to Get Aadhaar card with Name or Date of Birth

  • चरण 2: प्रवेश करें और आधार टैब पर क्लिक करें। इस पृष्ठ पर, आपको विभिन्न कॉलम जैसे नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल और सुरक्षा कोड मिलेगा।

Retrieve EID

  • चरण 3: जब आप इस पृष्ठ में विवरण भरेंगे, तो आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर में एक ओटीपी नंबर प्राप्त होगा।
  • चरण 4: एक बार जब आप ओटीपी को पंजीकृत मोबाइल नंबर में प्राप्त करते हैं, तो इस ओटीपी की सहायता से आप आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • चरण 5: फिर आप आधिकारिक यूआईडीएआई पेज पर जा सकते हैं और एनरोल एंड गेट आधार टैब पर क्लिक कर सकते हैं।
  • चरण 6: इस पृष्ठ में, आपको एक और विकल्प मिलेगा, ‘आधार डाउनलोड करें’

Download Aadhaar

  • चरण 7: जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको पुनः निर्देशित किया जाएगा ‘https://eaadhaar.uidai.gov.in/’.

eAadhaar

  • चरण 8: आपके मोबाइल में साझा यूआईडी नंबर की मदद से और नाम, पिन कोड, मोबाइल नंबर जैसे विवरणों के साथ आपको एक अन्य ओटीपी प्राप्त होगा।
  • चरण 9: ओटीपी को मान्य करने के बाद, आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने की अनुमति दी जाएगी। आप इस कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं और इसे सरकारी पहचान प्रमाण के रूप में माना जा सकता है।

नोट: आधार कार्ड पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड किया जाएगा और यह पीडीएफ फाइल पासवर्ड से सुरक्षित है। इस फाइल का पासवर्ड आपके क्षेत्र का पिन कोड होगा।

Leave a Reply