नाम या मोबाइल नंबर द्वारा आधार कार्ड या नामांकन संख्या ढूँढना

आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करने के बाद प्रत्येक व्यक्ति को नामांकन पर्ची प्रदान की जाएगी। हालांकि, इस नामांकन संख्या को खोने का एक बहुत बड़ा मौका है यदि हम इस पर्ची खो देते हैं, तो आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति को ढूंढना काफी कठिन होगा। इस मुद्दे को सुधारने के लिए, सरकार ने एक खोज सेवा शुरू की है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति अपना नामांकन नंबर पा सकता है और बाद में पंजीकरण के तुरंत बाद अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है, जो ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

आधार कार्ड, एक सबसे महत्वपूर्ण सरकारी पहचान प्रमाण में से एक है और सरकार हमारे बैंक खाते, गैस कनेक्शन और बिजली के साथ इस आधार संख्या को संलग्न करने के लिए उत्सुक है। इस पद्धति के साथ, हम आधार संख्या की मदद से प्रत्येक व्यक्ति के बारे में व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि हम नामांकन संख्या खो देते हैं, तो हम आधार कार्ड नंबर या नामांकन संख्या ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस आलेख में, हम नाम और मोबाइल नंबर के साथ नामांकन संख्या को खोजने में शामिल कदमों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पंजीकरण संख्या आपके साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर में साझा की जाएगी।

नामांकन संख्या ढूंढने की प्रक्रिया:

चरण 1: नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आपको सरकारी आधिकारिक वेबसाइट पर नेविगेट किया जाएगा: https://resident.uidai.gov.in/

Steps to Get Aadhaar card with Name or Date of Birth

चरण 2: इस पेज में, ‘एनरोल एंड गेट आधार’ टैब पर क्लिक करें। उसके बाद आपको नीचे पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा

Download Aadhaar

चरण 3: इस पेज में, आपको ‘आपके नामांकन आईडी या आधार को पुनः प्राप्त’ विकल्प मिलेगा। हमने आपके लिए विकल्प को हाइलाइट किया है

Retrieve Your Enrolment ID or Aadhaar

चरण 4: जब आप यह पृष्ठ खोलते हैं, तो आपको ‘नाम, ईमेल, मोबाइल और सुरक्षा कोड’ जैसी एक सूचना के लिए कहा जाएगा। और आप आधार संख्या और नामांकन संख्या के बीच भी चुन सकते हैं।

Retrieve EID

चरण 5: विवरण दर्ज करने के बाद, आप ओटीपी उत्पन्न कर सकेंगे और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर में इस ओटीपी नंबर प्राप्त होगा।

चरण 6: एक बार ओटीपी प्राप्त करने के बाद, आप ओटीपी को मान्य कर सकते हैं और आपके नामांकन संख्या या आधार संख्या, जिसे आपने चुना है, उत्पन्न होगा।

यदि आप अपना नामांकन पर्ची या आधार संख्या खो चुके हैं तो आपको चिंता नहीं हो सकती है, सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि व्यक्ति अपना नाम, जन्म तिथि या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से आधार कार्ड वापस ले सकें।

 

Click Here to Read This Article in ENGLISH

Leave a Reply